Spread the love

मुंबई, 26 जुलाई, पश्चिम रेलवे की क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक आज पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि इस अवसर पर पश्चिम रेलवे, प्रधान कार्यालय की ई-पत्रिका ‘ई-राजहंस’ के 56वें अंक एवं मुंबई सेंट्रल मंडल की वार्षिक पत्रिका ‘वैतरना’ का विमोचन श्री मिश्र के कर-कमलों से किया गया।
साथ ही सुप्रसिद्ध साहित्‍यकार प्रेमचंद जी की जयंती भी मनाई गई। उनके जीवन के संक्षिप्‍त परिचय से सदस्‍यों को अवगत कराया गया और उनकी एक प्रसिद्ध कहानी ‘कफन’ का डिजीटल प्रस्‍तुतिकरण किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय स्‍तर पर आयोजित हिंदी निबंध, टिप्‍पण एवं प्रारूप लेखन  एवं वाक् प्रतियोगिताओं के 18 विजेता  प्रतिभागियों को महाप्रबंधक महोदय के कर-कमलों से प्रशस्ति-पत्र और नकद पुरस्‍कार राशि प्रदान कर सम्‍मानित भी किया गया।
राजभाषा बैठक की अध्यक्षता करते हुए पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री मिश्र ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में ‘कंप्‍यूटर’ और इन्टरनेट ने संसार में सूचना क्रान्ति पैदा कर दी है। आज कोई भी भाषा कम्प्यूटर तथा अन्य इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों से अलग रहकर आम जनता से जुड़ी नहीं रह सकती है। इसलिए राजभाषा हिंदी के भी कई ई-टूल्स विकसित किए गए हैं। अत: आप सभी इन तकनीकी साधनों से सरकारी कामकाज में राजभाषा का प्रयोग आसानी से सुनिश्चित कर सकते हैं। आजकल आम जनता विभिन्न प्रकार की जानकारियां वेबसाइटों से ही प्राप्त कर रही है।  यह आवश्यक है कि साइटों पर सभी प्रकार की जानकारियां अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी सरल और सहज भाषा में उपलब्ध करवाई जाए। राजभाषा को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सभी कंप्यूटरों में हिंदी में कार्य करने की सुविधा सुनिश्चित की जाए।
बैठक के प्रारंभ में पश्चिम रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारी रंजन श्रीवास्‍तव ने समिति के अध्यक्ष एवं पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक, सभी विभागों के प्रमुखों, सभी अपर मंडल रेल प्रबंधक, सभी मुख्‍य कारखाना प्रबंधक और अन्य अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारत सरकार की राजभाषा नीति के अनुसार कार्यालयों में राजभाषा को प्रेरणा और प्रोत्साहन से लागू करना है। इसलिए पश्चिम रेलवे के मंडलों एवं कारखानों में हिंदी पुस्तकालयों की स्थापना की गई है।  इन पुस्तकालयों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।  पुस्तकालयों में उपलब्ध सभी हिंदी पुस्तकों के बारे में सभी पाठकों को पूर्ण जानकारी दी जाए। हिंदी पुस्‍तकालयों में हिंदी पत्र-पत्रिकाएं उपलब्‍ध करवाई जाएं जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा कर्मियों में पढ़ने की प्रवृत्ति का विकास हो।
बैठक में अधिकारियों के लिए एक राजभाषा प्रश्‍न-मंच का आयोजन भी किया गया, जिसमें प्रश्‍नों के सही उत्‍तर देने वाले अधिकारियों को पुरस्‍कृत किया गया। पश्चिम रेलवे में अप्रैल से जून-2024 के दौरान राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति संबंधी आंकड़े समिति की सदस्य सचिव डॉ.रोशनी खुबचंदानी द्वारा प्रस्तुत किए गए।
पश्चिम रेलवे क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की इस बैठक में पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक प्रकाश बुटानी, वरिष्‍ठ उप महाप्रबंधक कुलदीप कुमार जैन, प्रमुख मुख्‍य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर कैलाश नारायण खैरोतिया, प्रमुख वित्‍त सलाहकार श्रीमती शालिनी दरबारी, प्रमुख मुख्‍य यांत्रिक इंजीनियर उदय बोरवंकर, प्रमुख मुख्‍य परिचालन प्रबंधक विद्याधर अविनाश मालेगांवकर, प्रमुख मुख्‍य वाणिज्‍य प्रबंधक आलोक शर्मा,प्रमुख मुख्‍य सामग्री प्रबंधक महेश चंद्र,  प्रमुख मुख्‍य कार्मिक अधिकारी श्रीमती मंजुला सक्‍सेना, प्रमुख मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त प्रवीण चंद्र सिन्‍हा, मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक, उप महाप्रबंधक (सामान्‍य) उज्‍ज्‍वल देव, सचिव/पश्चिम रेलवे श्री सचिन अशोक शर्मा सहित सभी मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक एवं सभी कारखानों के मुख्‍य कारखाना प्रबंधक आदि अधिकारी उपस्थित थे।