Spread the love

नई दिल्ली, 06 अगस्त, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री बी.एल. वर्मा ने आज लोक सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में वृद्धजनों और दिव्यांगजनों के लिए योजनाओं की जानकारी दी।
सरकारी सूत्रों के अनुसार ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, मानसिक मंदता (बौद्धिक विकलांगता) और बहु ​​विकलांगता वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए राष्ट्रीय न्यास, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के तहत एक स्वायत्त निकाय है। यह देश में अपने पंजीकृत संगठनों के माध्यम से समर्थ (राहत देखभाल योजना) घरौंदा (वयस्कों के लिए सामूहिक गृह योजना) और साथ ही समर्थ-सह- घरौंदा (आवासीय देखभाल योजना) चला रहा है। इन योजनाओं से अनाथों, संकटग्रस्त परिवारों और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को आजीवन देखभाल और समर्थन की सुविधा प्राप्त हो रही है।
राष्ट्रीय न्यास ने अपने पंजीकृत संगठनों के माध्यम से देश में 40 स्थानों पर समर्थ (राहत देखभाल योजना) केंद्र, घरौंदा (वयस्कों के लिए समूह गृह) केंद्र और समर्थ-सह-घरौंदा (आवासीय देखभाल योजना) केंद्र स्थापित किए हैं। यह जानकारी केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री बी.एल. वर्मा ने आज लोक सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।