New Delhi, Feb 17, वेव्स एनीमे और मंगा प्रतियोगिता (डब्ल्यूएएम) एक सक्रिय पहल है जिसका उद्देश्य भारत में एनिमेशन और कॉमिक्स की बढ़ती लोकप्रियता का लाभ उठाना है, ताकि सृजनकारों को प्रतिभा दिखाने का मंच प्रदान किया जा सके।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारतीय मीडिया और मनोरंजन संघ (एमईएआई) के सहयोग से सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित, डब्ल्यूएएम सृजनकर्ताओं को लोकप्रिय जापानी शैली की तरह स्थानीय चरित्रों को ढालने-विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसमें भारतीय और वैश्विक दर्शकों दोनों को ध्यान में रखते हुए एनिमेशन और कॉमिक्स रचे जाते हैं। यह प्रतियोगिता प्रकाशित होने, वितरण और उद्योग में जाने का अवसर देती है। साथ ही कलात्मक अभिव्यक्ति को भी बढ़ावा देती है और आकांक्षी कलाकारों और रचनाकारों को अपने काम दिखाने का अवसर प्रदान करती है। इसके अंतर्गत देश भर के 11 शहरों में राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। वेव्स 2025 का फाइनल मुंबई में एक भव्य समारोह के साथ संपन्न होगा।
डब्ल्यूएएम! क्रिएट इन इंडिया चैलेंज का हिस्सा है, जो 1 से 4 मई 2025 तक जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर और जियो वर्ल्ड गार्डन, मुंबई में आयोजित होने वाले वर्ल्ड ऑडियो विजुअल एंड एंटरटेनमेंट समिट (डब्ल्यूएवीईएस) के तहत एक प्रमुख पहल है। डब्ल्यूएवीईएस मीडिया और मनोरंजन उद्योग में चर्चा, सहयोग और नवाचार का एक प्रमुख मंच है, जो वैश्विक हितधारकों को नए अवसरों का पता लगाने और संबंधित क्षेत्र का भविष्य गढ़ने में एक साथ लाता है। डब्ल्यूएवीईएस के अंतर्गत मुख्य रूप से क्रिएट इन इंडिया चैलेंज में दुनिया भर से 70,000 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजिकरण कराये हैं, जो उभरती प्रतिभाओं को अपने हुनर दिखाने का एक वैश्विक मंच है। डब्ल्यूएएम! के साथ, भारत समकालीन कथा-कहानियों को कलात्मक परंपराओं के साथ जोड़कर एनीमे और मंगा के एक सक्रिय केंद्र के रूप में अपनी स्थिति सुदृढ़ करेगा।
भागीदारी और श्रेणियां
भागीदारी क्षेत्र
मंगाः दी गयी स्क्रिप्ट के आधार पर जापानी शैली में कॉमिक की रचना
वेबटूनः दी गयी स्क्रिप्ट के आधार पर डिजिटल विशिष्ट कॉमिक विकसित करना
एनीमेः दी गयी स्क्रिप्ट के आधार पर जापानी शैली के एनीमेशन सिक्वेंस तैयार करना
भागीदारी श्रेणियां
एकल (विद्यार्थी)- मान्यता प्राप्त स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए
टीम (विद्यार्थी)- चार सदस्यों तक के विद्यार्थियों की टीम
एकल (पेशेवर)- गैर-छात्रों के लिए
टीम (पेशेवर)- चार सदस्यों तक गैर-छात्र पेशेवरों की टीम
पात्रता मानदंड
उल्लेखित श्रेणियों के आधार पर एकल और टीम भागीदारी
मंगा और वेबटूनः विद्यार्थियों और पेशेवर दोनों श्रेणियों में एकल भागीदारी
एनीमेः विद्याथियों और पेशेवर श्रेणियों दोनों में चार सदस्यों तक की टीम भागीदारी
इक्कीस वर्ष तक के प्रतिभागी विद्यार्थी किसी स्कूल या अंतरस्नातक कॉलेज में नामांकित होने चाहिए। अन्य, पेशेवर संवर्ग में पंजीकृत होने चाहिए।
भागीदारी दिशानिर्देश: सभी श्रेणियों को स्क्रिप्ट मौके पर ही उपलब्ध कराई जाएगी
केवल मंगा श्रेणी की प्रविष्टियां ही स्वयं जमा कराई जा सकती हैं, अन्य सभी श्रेणियों के लिए डिजिटल प्रविष्टियां आवश्यक हैं।
प्रतिभागियों को अपना कार्य निर्धारित समय सीमा और प्रारूप के भीतर तैयार करके प्रस्तुत करना होगा।
मंगा (विद्यार्थी एवं पेशेवर): 2 पृष्ठ, प्रत्येक में कम से कम 4 पैनल, स्याही एवं रंग (स्वयं उपस्थिति/डिजिटल)
वेबटून (विद्यार्थी): स्याही और रंग के साथ 7 पैनल
वेबटून (पेशेवर): स्याही और रंग के साथ 10 पैनल
एनिमे (विद्यार्थी): उपलब्ध कराई गई स्क्रिप्ट पर आधारित 10 सेकंड का एनिमे
एनिमे (पेशेवर): उपलब्ध स्क्रिप्ट पर आधारित 15 सेकंड का एनीमेशन
कार्यक्रम विवरण
प्रतियोगिता कार्यक्रम और पुरस्कार: सभी प्रतियोगिताएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी, प्रतिभागियों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा
पंजीकरण सुबह 9:00 बजे शुरू होगा, जिसके बाद 9:30 बजे इसके बारे में जानकारी दी जाएगी
प्रतियोगिता सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक चलेगी
कॉस्प्ले प्रतियोगिताएं और अन्य प्रदर्शन उसी दिन शाम 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक आयोजित किए जाएंगे
डब्ल्यूएएम! का फाइनल 1 से 4 मई, 2025 तक मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर और जियो वर्ल्ड गार्डन में वेव्स शिखर सम्मेलन में आयोजित किया जाएगा।
विजेताओं को एनीमे जापान और इसी तरह के अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के लिए यात्रा संबंधी सभी भुगतान किये जाएंगे, जो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा समर्थित होगा।
डब्ल्यूएएम! कॉस्प्ले प्रतियोगिता: डब्ल्यूएएम! कॉस्प्ले प्रतियोगिता व्यक्तिगत रूप से विद्यार्थियों, कर्मचारियों और बाहरी प्रतिभागियों के लिए खुली है, जिसमें कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है। कॉस्प्ले एनीमे, मंगा, गेमिंग या भारतीय कॉमिक्स के पात्रों पर आधारित होना चाहिए, जिससे रचनात्मकता और मौलिकता दिखे। वेशभूषा और प्रॉप्स स्व-निर्मित होने चाहिए, जिसमें शिल्प कौशल पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन प्रॉप्स और शस्त्र हानिकारक नहीं होने चाहिए और इन्हें कार्यक्रम से पहले निरीक्षण उपरांत मंजूरी दी जाएगी। प्रतिभागियों को शिष्टाचार बनाए रखना होगा, किसी भी तरह के आपत्तिजनक व्यवहार पर उन्हें अयोग्य ठहराया जा सकता है। वेशभूषा की सटीकता, शिल्प कौशल, प्रदर्शन, रचनात्मकता, दर्शकों की सहभागिता और संवादमूलक संवर्ग(जिसमें प्रतिभागी अपने चरित्र या पोशाक के बारे में प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं) के आधार पर निर्णय किया जाएगा, । प्रत्येक कलाकार को प्रदर्शन के लिए 90 सेकंड और परिचय और बातचीत के लिए एक मिनट का समय मिलेगा। निर्णायक समिति का निर्णय अंतिम और सबको मान्य होगा। शीर्ष तीन कॉस्प्लेयर को नकद पुरस्कार दिये जाएंगे, जबकि अन्य सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र प्रदान किये जाएंगे।