Spread the love

Mumbai, Sep 15, लाॅयंस क्लब की Maharashtra नवी मुंबई इकाई द्वारा काव्य प्रतियोगिता आयोजित की गई।
गजानन महतपुरकर ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि हिंदी दिवस के अवसर पर वाशी में आयोजित अनूठी काव्य प्रतियोगिता 25 से अधिक रचनाकारों द्वारा अपनी विविध काव्य रचनाओं के ज़रिये की गई भावपूर्ण अभिव्यक्ति के फलस्वरूप सभी दर्शकों के लिए यादगार बन गई। सभी आयु वर्गों के लिए खुली यह अनूठी काव्य प्रतियोगिता शनिवार, की शाम वाशी में सेक्टर 11 के समन्वय सभागार में आयोजित की गई।
प्रतियोगिता के संयोजक लॉयन प्रिंस ग्रोवर ने बताया कि इस काव्य प्रतियोगिता में आयु वर्ग की कोई सीमा न रखने के कारण इसमें 10 वर्ष की किशोरी प्रतिभागी से लेकर 82 वर्ष के वयोवृद्ध कवि तक विभिन्न किशोरों, युवाओं एवं बुजुर्गों ने अपनी स्वरचित कविताओं का पाठ किया। लिया। इन युवक-युवतियों तथा प्रौढ़ पुरुषों और महिलाओं ने विभिन्न विधाओं में एक से बढ़कर एक काव्य रचनाऍं प्रस्तुत करते हुए भाषा, धर्म, जाति के तमाम बंधनों की सीमा लांघते हुए हिंदी कविता का परचम लहराया। इन 25 से अधिक प्रतिभागियों के बीच होने वाली काव्य प्रतिस्पर्धा के निर्णायक के रूप में वरिष्ठ गीतकार एवं महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के कार्यकारी सदस्य गजानन महतपुरकर, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. जया आनंद और वरिष्ठ लेखिका डॉ. कनकलता तिवारी ने अपना दायित्व बखूबी निभाया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए लॉयंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर एन. आर. परमेश्वरन ने कहा कि लायन्स क्लब इस तरह के कवि सम्मेलन और अन्य साहित्यिक आयोजन निरंतर करता रहा है और आगे भी करता रहेगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही कैंसर पीड़ितों के लिए एक हास्य कवि सम्मेलन लॉयंस क्लब द्वारा रखा जायेगा, जिसमें उन रोगियों के चेहरों पर मुस्कान लाने की भरपूर कोशिश की जायेगी। इस अवसर पर प्रतिभागियों के साथ-साथ निर्णायक मंडल के सदस्यों ने भी प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया और अपनी विविध काव्य रचनाओं से दर्शकों की तालियॉं बटोरीं। इस सफल काव्य समारोह में लगभग चार घंटों तक सभागार प्रतिभागियों, अतिथियों और दर्शकों से खचाखच भरा रहा।
समारोह का शुभारम्भ सभी निर्णायकों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। प्रारम्भ में लॉयंस क्लब की ओर से संयोजक प्रिंस ग्रोवर ने सभी निर्णायकों एवं प्रमुख अतिथियों का श्रीफल एवं अंगवस्त्रम भेंट कर स्वागत सत्कार किया और अंत में सभी के प्रति आभार प्रकट किया। समारोह का सफल और सुरुचिपूर्ण मंच संचालन सुश्री अमनदीप गुजराल “विम्मी” ने किया। प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाणपत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट किये गये। इस अवसर पर लॉयन संजीव सूर्यवंशी, लॉयन अनूप ठारवानी और लॉयन गुंजन सलूजा सहित लॉयंस क्लब के विभिन्न वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *