Spread the love

दिल्ली, 23 जुलाई, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा आज लोकसभा में प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024-25 की सराहना की।
श्री मोदी ने केंद्रीय बजट 2024-25 के बारे में अपने विचार प्रकट करते हुए देश को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने वाले इस महत्वपूर्ण बजट के लिए सभी देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है।
प्रधानमंत्री ने कहा, “केंद्रीय बजट 2024-25 समाज के हर वर्ग को शक्ति देगा”, “यह गांवों के गरीब किसानों को समृद्धि की राह पर ले जाएगा।” 25 करोड़ लोगों के गरीबी के चंगुल से बाहर निकलने के बाद एक नव-मध्यम वर्ग के उभरने का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री  ने कहा कि यह बजट उनके सशक्तीकरण में निरंतरता जोड़ता है और रोजगार के अनगिनत अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा, “इस बजट से शिक्षा और कौशल विकास को नया आयाम मिलेगा।”
श्री मोदी ने इस बात को रेखांकित किया कि यह बजट मध्‍यम वर्ग, जनजातीय समाज, दलित और पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजनाओं के साथ आया है। उन्होंने  जोर देकर कहा कि इस साल का बजट महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करेगा और साथ ही इससे छोटे व्यवसायों और एमएसएमई के लिए प्रगति का नया रास्ता मिलेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा, “केंद्रीय बजट विनिर्माण पर भी बल देता है, बुनियादी ढांचे पर भी बल देता है।” उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि यह निरंतरता बनाए रखते हुए आर्थिक विकास को नई ताकत देगा।
रोजगार और स्वरोजगार के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए प्रधानमंत्री ने पीएलआई योजना की सफलता का उल्लेख किया और रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन योजना को रेखांकित किया, जिससे रोजगार के करोड़ों नए अवसरों का सृजन होगा। इस योजना के तहत, जीवन में पहली नौकरी पाने वाले युवा का पहला वेतन सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
उन्होंने उच्च शिक्षा के प्रावधानों और 1 करोड़ युवाओं के लिए इंटर्नशिप की योजना का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा, “योजना के तहत देश की शीर्ष कंपनियों में काम करने वाले युवा प्रशिक्षुओं के सामने संभावनाओं के नए द्वार खुलेंगे।”