Spread the love

VNINews.com की ओर से वरिष्ठ साहित्यकार डॉ.दामोदर खड़से को हार्दिक बधाई ।
Mumbai, Sep 18, हिंदी और मराठी के वरिष्ठ एवं लोकप्रिय साहित्यकार डॉ. दामोदर खड़से को भोपाल के रवीन्द्र भवन में आयोजित एक गरिमापूर्ण समारोह में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा “राष्ट्रीय हिंदी सेवा सम्मान” का प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया।
गजानन महतपुरकर द्वारा आज यहां जारी प्रेस विग्यप्ति को अनुसार जानकारी देते हुए लोकप्रिय साहित्यिक पत्रिका “सृजनिका” के सम्पादक अमरीश सिन्हा ने बताया कि इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के अंतर्गत पाॅंच लाख रु. की सम्मान राशि और प्रशस्ति पट्टिका का समावेश है। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के संस्कृति मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
उन्होंने बताया कि अब तक डॉ. दामोदर खड़से की लगभग चालीस पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं, जिनमें उपन्यास, कहानी, कविता, समीक्षा, संस्मरण सहित विविध भाषा विषयक पुस्तकों का समावेश है। उनकी कृतियों के अनुवाद भारतीय भाषाओं सहित अंग्रेज़ी में भी प्रकाशित हुए हैं। डॉ. खड़से ने लगभग चौबीस मराठी पुस्तकों के हिंदी अनुवाद भी किये हैं और कुछ हिंदी पत्रिकाओं के मराठी विशेषांकों का सम्पादन भी किया है। यह महत्वपूर्ण पुरस्कार पाने पर डॉ. खड़से को विभिन्न स्तरों पर हार्दिक बधाइयों एवं अभिनंदन का सिलसिला निरंतर जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *