Spread the love

नई दिल्ली, 15 अगस्त, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि महिलाएं वायुसेना से लेकर अन्य प्रत्येक क्षेत्र में अद्वितीय उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हुए अग्रणी भूमिका निभा रही हैं।उनकी उपलब्धियां नारी शक्ति के सामर्थ्य और भावना का प्रमाण हैं।
श्री मोदी ने आगे कहा कि जैसे-जैसे हम प्रगति के मार्ग पर अग्रसर हो रहे हैं, हमें महिलाओं के उल्लेखनीय योगदान का समर्थन जारी रखना चाहिए और राष्ट्र की उन्नति में उनके उल्लेखनीय योगदान का उत्सव मनाना चाहिए। उन्होंने आज नई दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले से 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्र का नेतृत्व किया। इस समारोह के दौरान, उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और इस ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कामकाजी महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दिया गया है। हम न केवल महिलाओं का सम्मान करते हैं, बल्कि उनके लिए संवेदनशील निर्णय भी लेते हैं। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अपने बच्चे को एक उत्कृष्ट नागरिक बनाने की एक मां की क्षमता में सरकार बाधक न बने। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हुई हैं। जब महिलाएं वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करती हैं, तो वे घरेलू निर्णय लेने में सक्रिय भागीदार बनती हैं, जिससे सामाजिक परिवर्तन होता है। आज तक, देश भर में स्वयं सहायता समूहों को 9 लाख करोड़ रुपये से अधिक धनराशि आवंटित की गई है।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के इस महत्वपूर्ण अवसर पर हम न केवल अपने देश की स्वाधीनता के प्रति गर्व की भावना का अनुभव करते हैं, बल्कि हमारी प्रगति में महिलाओं के अविश्वसनीय योगदान का भी सम्मान करते हैं। उनका दृढ़ समर्पण और सहनशक्ति नारी शक्ति का सार है। हम ‘विकसित भारत’ के मार्ग पर अग्रसर हैं, हमें महिलाओं का सशक्तिकरण और उत्थान जारी रखना चाहिए, हमारे भविष्य को आकार देने और हमारे समाज को आगे बढ़ाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानना चाहिए।