Spread the love

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी विनीत अभिषेक द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 29 अगस्त, 2024 को मरीन लाइंस के ऑन-ड्यूटी स्टेशन अधीक्षक प्रदीप विश्वास को लगभग 1455 बजे संदेश मिला कि प्लेटफार्म क्रमांक 2/3 पर एक यात्री बेहोश पड़ा है। वह घटनास्थल पर पहुंचे और उसे चिकित्सा सहायता के लिए स्टेशन के आपातकालीन चिकित्सा कक्ष (ईएमआर) में ले गए। उन्होंने तुरंत उपस्थित अन्य लोगों की मदद से ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेटर के माध्यम से कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) लगाया। लगभग 15 मिनट के बाद यात्री को होश आया और उसके बाद उसे 108 एम्बुलेंस द्वारा जीटी अस्पताल भेजा गया। इसके बाद, उन्हें आगे के चिकित्सा उपचार के लिए रिलायंस अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। मरीज, सुभाष जोशी, उम्र 41 वर्ष, मनवेलपाड़ा, विरार (ई) के निवासी हैं।
श्री बिस्वास ने बताया कि हाल ही में रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे एयरपोर्ट द्वारा उन्हें ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफाइब्रिलेटर को संचालित करने का प्रशिक्षण दिया गया था, जिसके कारण वे एक बहुमूल्य जीवन बचाने में सफल रहे।
उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे अपने सभी यात्रियों को सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पित है।  पश्चिम रेलवे यात्रियों की यात्रा के दौरान उनके जीवन की रक्षा करने के साथ-साथ उनकी भलाई और मानसिक शांति सुनिश्चित करने में हमेशा सबसे आगे रहती है। एक वीरतापूर्ण कार्य का उदाहरण पेश करते हुए मरीन लाइन्स स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक ने अपनी त्वरित सोच के माध्यम से एक यात्री की जान बचाने में मदद की, जो व्यस्त समय के दौरान स्टेशन पर बेहोश हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *